शोध गंगा में हिंदी शोध

शोध गंगा में हिंदी साहित्य पर हुए शोध कैसे खोजें 

शोध गंगा हिंदी साहित्य 

शोध गंगा क्या है ? 

शोधगंगा भारत के शोधप्रबन्धों का डिजिटल संग्रह है। यह इन्फ्लिबनेट केन्द्र (INFLIBNET Centre) द्वारा स्थापित किया गया है। शोध गंगा के पोर्टल पर इस समय दो लाख से अधिक शोध प्रबंध (थीसिस) उपलब्ध हैं। आप शोध गंगा पर अपने विषय के अनुसार शोध विषयों को खोज सकते हैं। आप इन शोध को पढ़ने के साथ-साथ डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोर्टल पर देशभर के सभी विश्वविद्यालय के शोधपत्र ऑनलाइन किए जा रहे हैं जिसके कारण किसी भी विश्वविद्यालय का शोधपत्र कहीं भी देखा जा सकता है।

 



शोध गंगा में थीसिस कैसे खोजें 

 

शोध गंगा में आप की वर्ड के अनुसार आसानी से शोध खोज सकते हैं। इसके लिए आपको शोध गंगा की वेबसाइट पर जाकर ऊपर दाहिने तरफ सर्च शोध गंगा में जिस पर विषय पर आप शोध देखना चाहते हैं उस शब्द को डालें। उदाहरण के ‘कहानी’ शब्द को सर्च बॉक्स में डालें इसके पश्चात नीचे कहानी पर हुए शोध कार्यों की सूची नीचे आप देख सकेंगे फिर आप शोध विषय पर क्लिक करके संबधित शोध की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त करने के साथ शोध विषय के अध्याय को स्वतंत्र रूप से भी ऑनलाइन पढ़ सकते हैं अथवा डाउनलोड कर सकते हैं। 

 
 

शोध गंगा में हिंदी साहित्य से संबधित शोध 

शोध गंगा में हिन्दी साहित्य से संबधित अनेक विषयों पर शोध कार्य उपलब्ध हैं। यह शोध प्राप्त करने हेतु आप सर्च बॉक्स में ‘हिन्दी साहित्य’ अथवा ‘कहानी’ ‘उपन्यास’ ‘कविता’ इत्यादि किसी भी शब्द को टाइप कीजिये फिर नीचे सर्च किए गए शब्द से संबधित शोध विषयों की सूची आप नीचे देख सकेंगे। अब आप उन विषयों पर क्लिक करके शोध पढ़ सकते हैं। 



हिन्दी साहित्य से संबधित शोध – शोध गंगा 



सन 1990-99 में हुए शोध कार्य 

सन 2000-09 में हुए शोध कार्य 

सन 2010-19 में हुए शोध कार्य 

साहित्यिक विधाओं के अनुसार शोध कार्य 

  1. कहानी
  2. उपन्यास
  3. कविता
  4. नाटक 
 

यह भी देखें – हिन्दी शोध सूची 

 
 
[यदि आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो कृपया इसे शेयर करें और अन्य लोगों तक पहुंचाएँ]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here